environmentFeaturedNewsUttarakhandweather

Weather Update: Dehradun में बढ़ती गर्मी का हाल, मार्च में टूटा 2016 का रिकार्ड

देहरादून। देहरादून में आने वाले समय में गर्मी से क्या हाल होने वाला है, इसका अनुमान मार्च महीने से ही लग गया। 28 मार्च को देहरादून में अधिकतम तापमान 34.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस बार, मार्च माह में अधिकतम तापमान के मामले में 2016 का रिकार्ड टूट गया।

2016 की 27 मार्च को देहरादून का अधिकतम तापमान 34.6 डिग्री सेल्सियस था, जबकि मार्च के महीने में ही 2017 में अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री सेल्सियस भी रहा है। अंदाजा लगा सकते हैं, उस दिन दून घाटी का क्या हाल रहा होगा, जबकि मार्च माह में इतनी अधिक गर्मी की आशंका नहीं रहती।

देखें पिछले वर्षों में मार्च माह में देहरादून में मौसम की स्थिति

शुक्रवार 29 मार्च को देहरादून में अधिकतम 34 डिग्री और न्यूनतम 18.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, 30 मार्च शनिवार को आमतौर पर बादल छाए रहने, आंधी या धूल भरी आंधी और बारिश का पूर्वानुमान है।

Also Read : मिर्गी की बीमारीः यह है इलाज और बचाव का तरीका

Also Read : World Tuberculosis Day 2024 : समय रहते इलाज करा लिया तो दूर हो सकती टीबी की बीमारी

मौसम विभाग के तीन अप्रैल तक के पूर्वानुमान के अनुसार, 30 मार्च को अधिकतम तापमान 33, न्यूनतम 18 डिग्री सेल्सियस रहने तथा 31 मार्च को तापमान क्रमशः 32 व 17, एक औऱ दो अप्रैल 31 व 17 डिग्री सेल्सियन रहने का संभावना है।

Also Read : AIIMS Rishikesh News: कंधे पर दो साल से थी सूजन, सर्जरी में साढ़े छह किलो का ट्यूमर निकला

Also Read : बच्चों में हड्डियों से जुड़ीं इन बीमारियों के बारे में जान लीजिए

30 मार्च को आंधी के साथ बिजली गिरने, ओलावृष्टि होने का पूर्वानुमान है, वहीं हवा की स्पीड 40-50 किमी प्रति घंटा हो सकती है।

मौसम विभाग ने ओलावृष्टि से प्लांटेशन, बागवानी और फसलों को नुकसान होने की आशंका व्यक्त की है। कच्चे घरों और ढीली असुरक्षित संरचनाओं को मामूली क्षति हो सकती है। तेज हवा/बिजली गिरने से अलग-अलग स्थानों पर नुकसान, ओलावृष्टि के कारण खुले क्षेत्र में खड़े वाहनों को नुकसान होने का अंदेशा जताया गया है।

मार्च माह का अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान तथा बारिश का इतिहास

Parameter MARCH
Value Date / Year
Extreme Highest Temperature [ in °C ] 37.2 28-03-1892
Extreme Lowest Temperature [ in °C ] 2.2 06-03-1945
Total Rainfall in Wettest Month [ in mm ] 198.0 1967
Total Rainfall in Driest Month [ in mm ] 0.0
Heaviest Rainfall in 24 Hours [ in mm ] 122.0 26-03-1967

स्रोतः मौसम विभाग

Contact Us:

Rajesh Pandey

राजेश पांडेय, देहरादून (उत्तराखंड) के डोईवाला नगर पालिका के निवासी है। पत्रकारिता में  26 वर्ष से अधिक का अनुभव हासिल है। लंबे समय तक हिन्दी समाचार पत्रों अमर उजाला, दैनिक जागरण व हिन्दुस्तान में नौकरी की, जिनमें रिपोर्टिंग और एडिटिंग की जिम्मेदारी संभाली। 2016 में हिन्दुस्तान से मुख्य उप संपादक के पद से त्यागपत्र देकर बच्चों के बीच कार्य शुरू किया।   बच्चों के लिए 60 से अधिक कहानियां एवं कविताएं लिखी हैं। दो किताबें जंगल में तक धिनाधिन और जिंदगी का तक धिनाधिन के लेखक हैं। इनके प्रकाशन के लिए सही मंच की तलाश जारी है। बच्चों को कहानियां सुनाने, उनसे बातें करने, कुछ उनको सुनने और कुछ अपनी सुनाना पसंद है। पहाड़ के गांवों की अनकही कहानियां लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं।  अपने मित्र मोहित उनियाल के साथ, बच्चों के लिए डुगडुगी नाम से डेढ़ घंटे के निशुल्क स्कूल का संचालन किया। इसमें स्कूल जाने और नहीं जाने वाले बच्चे पढ़ते थे, जो इन दिनों नहीं चल रहा है। उत्तराखंड के बच्चों, खासकर दूरदराज के इलाकों में रहने वाले बच्चों के लिए डुगडुगी नाम से ई पत्रिका का प्रकाशन किया।  बाकी जिंदगी की जी खोलकर जीना चाहते हैं, ताकि बाद में ऐसा न लगे कि मैं तो जीया ही नहीं। शैक्षणिक योग्यता - बी.एससी (पीसीएम), पत्रकारिता स्नातक और एलएलबी, मुख्य कार्य- कन्टेंट राइटिंग, एडिटिंग और रिपोर्टिंग

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button