ElectionFeaturedNewsPoliticsUttarakhand

हरीश रावत को अपने लिए कुछ नहीं चाहिए, पर बेटे को चुनावी राजनीति में एंट्री मिल जाए

हरिद्वार। न्यूज लाइव डेस्क

“चाह गई चिंता मिटी, मनुआ बेपरवाह, जाके कछु नहीं चाहिए, वे साहन के साह”

यह दोहा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हरीश रावत ने सोशल मीडिया पर अपनी बात उजागर करते हुए पोस्ट किया है।

वो लिखते हैं, मैं हमेशा खुश रहने का प्रयास करता हूं। जीवन के कठिनतम दौर में भी मुस्कुराहट ने मेरा साथ नहीं छोड़ा, क्योंकि मैंने रहीम के दोहे को अपने जीवन का मार्गदर्शक बना दिया।

पहले इस दोहे का अर्थ जान लेते हैं, जो इस प्रकार है- जिन्हें कुछ पाने की इच्छा नहीं, वो राजाओं के भी राजा होते हैं, क्योंकि जब उन्हें किसी चीज़ की चाह नहीं है, तो कोई चिंता भी नहीं, इसलिए उनका मन भी बेपरवाह होता है।

सवाल उठता है, हर चुनाव सक्रिय रहने वाले हरीश रावत लोकसभा चुनाव 2024 में कुछ पाने की इच्छा नहीं, जैसी बात क्यों कह रहे हैं। वो भी उस समय, जब उनके पुत्र वीरेंद्र रावत हरिद्वार सीट से टिकट पाने के लिए जोर लगा रहे हैं। प्रत्याशी चयन के लिए कांग्रेस की मैराथन बैठक के दौर में कई बार इस तरह की खबरें सामने आईं कि वीरेंद्र रावत का टिकट फाइनल हो गया है, बस अब घोषणा होना बाकी है। इन खबरों में कितनी सच्चाई है, यह तो घोषणा होने पर ही पता चलेगा।

ठीक उस दौर में, जब प्रत्याशी चयन को लेकर बैठक चल रही है, इस पोस्ट को साझा किया गया है। ऐसा भी हो सकता है हरीश रावत अपनी अनिच्छा इस वजह से जता रहे हैं, ताकि उनके समर्थक उन पर चुनाव लड़ने के लिए दबाव बनाएं और भरपूर समर्थन का वादा करें। इस दबाव का असर पार्टी हाईकमान पर भी पड़े। इससे उनके पास अपने लिए या फिर अपने बेटे के लिए टिकट के विकल्प बने रहें।

पोस्ट में हरीश रावत लिखते हैं, धनुष भी है, तूणीर में बाण भी हैं, सामने चुनाव की चुनौती भी है, मगर मैं किम् कर्तव्य मूढ़ता की स्थिति (क्या करें, क्या न करें) में हूं?  हैप्पीनेस डे पर आप सबकी शुभकामनाएं शायद मेरी कुछ मदद कर सकें। यह पोस्ट 20 मार्च यानी हैप्पीनेस डे पर पोस्ट किया गया था। 

मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि हरीश रावत अपने बेटे वीरेंद्र रावत के लिए टिकट मांग रहे हैं।

सवाल यह है कि क्या हरीश रावत राजनीति में अपना और परिवार का दखल बनाए रखना चाहते हैं।

2004 के लोकसभा चुनाव में अल्मोड़ा सीट पर उनकी पत्नी रेणुका रावत चुनाव हारीं।

2009 में हरीश रावत हरिद्वार सीट पर विजयी हुए और केंद्र सरकार में मंत्री रहे।

2014 के चुनाव में पत्नी रेणुका रावत को चुनाव लड़ाया, जो हार गईं। उस समय रावत उत्तराखंड के मुख्यमंत्री थे।

2017 के विधानसभा चुनाव में हरीश रावत हरिद्वार ग्रामीण सीट और किच्छा, दो सीटों पर चुनाव हारे।

2022 के विधानसभा चुनाव में हरिद्वार ग्रामीण सीट पर उनकी बेटी अनुपमा रावत ने जीत हासिल की। जबकि इसी चुनाव में हरीश रावत लालकुआं सीट पर चुनाव हार गए थे।

अब उनके पुत्र वीरेंद्र रावत का नाम हरिद्वार सीट पर प्रत्याशी चयन की दौड़ में शामिल है। यह भी कहा जा रहा है कि रावत चाहते हैं कि वीरेंद्र को हरिद्वार सीट पर प्रत्याशी बनाया जाए।

चुनाव की राजनीति में उनके परिवार का दखल बना रहने की चाह रखने वाले हरीश रावत सोशल मीडिया पर  “चाह गई चिंता मिटी, मनुआ बेपरवाह, जाके कछु नहीं चाहिए, वे साहन के साह” की पोस्ट क्यों कर रहे हैं, इसको उनसे ज्यादा कोई नहीं जान सकता, पर यह तय है कि रावत की पोस्ट एक तीर से कई निशाने वाली होती है। यह बात अलग है कि निशाना सही लगेगा या नहीं।

Rajesh Pandey

राजेश पांडेय, देहरादून (उत्तराखंड) के डोईवाला नगर पालिका के निवासी है। पत्रकारिता में  26 वर्ष से अधिक का अनुभव हासिल है। लंबे समय तक हिन्दी समाचार पत्रों अमर उजाला, दैनिक जागरण व हिन्दुस्तान में नौकरी की, जिनमें रिपोर्टिंग और एडिटिंग की जिम्मेदारी संभाली। 2016 में हिन्दुस्तान से मुख्य उप संपादक के पद से त्यागपत्र देकर बच्चों के बीच कार्य शुरू किया।   बच्चों के लिए 60 से अधिक कहानियां एवं कविताएं लिखी हैं। दो किताबें जंगल में तक धिनाधिन और जिंदगी का तक धिनाधिन के लेखक हैं। इनके प्रकाशन के लिए सही मंच की तलाश जारी है। बच्चों को कहानियां सुनाने, उनसे बातें करने, कुछ उनको सुनने और कुछ अपनी सुनाना पसंद है। पहाड़ के गांवों की अनकही कहानियां लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं।  अपने मित्र मोहित उनियाल के साथ, बच्चों के लिए डुगडुगी नाम से डेढ़ घंटे के निशुल्क स्कूल का संचालन किया। इसमें स्कूल जाने और नहीं जाने वाले बच्चे पढ़ते थे, जो इन दिनों नहीं चल रहा है। उत्तराखंड के बच्चों, खासकर दूरदराज के इलाकों में रहने वाले बच्चों के लिए डुगडुगी नाम से ई पत्रिका का प्रकाशन किया।  बाकी जिंदगी की जी खोलकर जीना चाहते हैं, ताकि बाद में ऐसा न लगे कि मैं तो जीया ही नहीं। शैक्षणिक योग्यता - बी.एससी (पीसीएम), पत्रकारिता स्नातक और एलएलबी, मुख्य कार्य- कन्टेंट राइटिंग, एडिटिंग और रिपोर्टिंग

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button