FeaturedhealthNewsUttarakhand

चेन्नई में सीएम धामी, 10,150 करोड़ रुपये के निवेश के लिए एमओयू साइन

सीएम ने चेन्नई में रोड शो में शामिल होकर विभिन्न सेक्टर्स से जुड़े निवेशकों के साथ बैठक की

देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरुवार को चेन्नई में आयोजित रोड शो में शामिल होकर विभिन्न सेक्टर्स से जुड़े निवेशकों के साथ बैठक की। उन्होंने निवेशकों को आगामी दिसंबर माह में देहरादून में आयोजित होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए आमंत्रित भी किया।

मुख्यमंत्री की उपस्थिति में विभिन्न उद्योग समूहों के साथ 10,150 करोड़ रुपये के इनवेस्टमेंट एमओयू साइन किए गए, जिसमें प्रमुख रुप से हेल्थकेयर, फार्मा, एनर्जी सेक्टर से जुड़े विभिन्न उद्योग शामिल हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि तमिलनाडु और उत्तराखंड में आध्यात्मिक रूप से परस्पर संबंध है। तमिलनाडु में रामेश्वरम और उत्तराखंड में श्री केदारनाथ और आदि कैलाश विश्व प्रसिद्ध हैं। उन्होंने कहा कि भगवान शिव के तमिलनाडु में रामेश्वरम और उत्तराखंड में श्री केदारनाथ ज्योतिर्लिंग विद्यमान हैं।

पहले सत्र में हुए एमओयू में क्रमशः स्टार्टअप एंड इक्यूवेटर के लिए जुलाई वेंचर्स के साथ 1000 करोड़ रुपये का एमओयू, हेल्थ केयर सेक्टर में निवेश हेतु क्षणा ग्रुप के साथ 1000 करोड़ रुपये, उच्च शिक्षा में निवेश हेतु एसआरएम यूनिवर्सिटी के साथ 600 करोड़ रुपये का एमओयू साइन किया गया।

इसके अलावा हेलीपोर्ट एवं ऊर्जा क्षेत्र में रिफेक्स ग्रुप के साथ 500 करोड़ रुपये, एरोमा पार्क हेतु ईन्फ्ला मोवी ग्रुप के साथ 250 करोड़ रुपये, टूरिज्म सेक्टर में निवेश हेतु मिलटेक्स ग्रुप के साथ 100 करोड़ रुपये के एमओयू साइन किए गए।

दूसरे सत्र में सर्वोदय ग्रुप आफ हॉस्पिटल एक हजार करोड़ रुपये, अपोलो हॉस्पिटल 500 करोड़ रुपये, क्राफ्ट स्मिथ इंडिया 01 हजार करोड़ रुपये, इन्फिनिटी ग्लोबल 4 हजार करोड़ रुपये तथा टीपीसीआई के साथ 200 करोड़ रुपये के एमओयू किए गए।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड में विश्व स्तरीय पर्यटन स्थल होने के साथ-साथ फ़ूड प्रोसेसिंग, ऑटो कम्पोनेन्ट मैन्युफैक्चरिंग, शिक्षा व स्वास्थ्य जैसे अनेक क्षेत्रों में निवेश की अपार संम्भावनाएं हैं। पीस टू प्रोसपेरिटी के मूल मंत्र के साथ उत्तराखंड निवेश अनुकूल राज्य है।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा उत्कृष्ट मानव श्रम, बेहतर अवस्थापना सुविधा, शान्तिपूर्ण वातावरण, पारदर्शी प्रोत्साहन नीतियां स्थापित की गई हैं। पर्यटन, आयुष, वेलनेस, खाद्य प्रसंस्करण, ऑटोमोबाइल्स, फार्मा, वैकल्पिक ऊर्जा और आईटी जैसे क्षेत्र को फोकस सेक्टर के रुप में शामिल किया है।

इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज, सौरभ बहुगुणा, सचिव आर. मीनाक्षी सुंदरम, सचिन कुर्वे, डॉ. आर राजेश कुमार, महानिदेशक उद्योग रोहित मीणा के साथ विभिन्न क्षेत्रों के निवेशक उपस्थित रहे।

Rajesh Pandey

राजेश पांडेय, देहरादून (उत्तराखंड) के डोईवाला नगर पालिका के निवासी है। पत्रकारिता में  26 वर्ष से अधिक का अनुभव हासिल है। लंबे समय तक हिन्दी समाचार पत्रों अमर उजाला, दैनिक जागरण व हिन्दुस्तान में नौकरी की, जिनमें रिपोर्टिंग और एडिटिंग की जिम्मेदारी संभाली। 2016 में हिन्दुस्तान से मुख्य उप संपादक के पद से त्यागपत्र देकर बच्चों के बीच कार्य शुरू किया।   बच्चों के लिए 60 से अधिक कहानियां एवं कविताएं लिखी हैं। दो किताबें जंगल में तक धिनाधिन और जिंदगी का तक धिनाधिन के लेखक हैं। इनके प्रकाशन के लिए सही मंच की तलाश जारी है। बच्चों को कहानियां सुनाने, उनसे बातें करने, कुछ उनको सुनने और कुछ अपनी सुनाना पसंद है। पहाड़ के गांवों की अनकही कहानियां लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं।  अपने मित्र मोहित उनियाल के साथ, बच्चों के लिए डुगडुगी नाम से डेढ़ घंटे के निशुल्क स्कूल का संचालन किया। इसमें स्कूल जाने और नहीं जाने वाले बच्चे पढ़ते थे, जो इन दिनों नहीं चल रहा है। उत्तराखंड के बच्चों, खासकर दूरदराज के इलाकों में रहने वाले बच्चों के लिए डुगडुगी नाम से ई पत्रिका का प्रकाशन किया।  बाकी जिंदगी की जी खोलकर जीना चाहते हैं, ताकि बाद में ऐसा न लगे कि मैं तो जीया ही नहीं। शैक्षणिक योग्यता - बी.एससी (पीसीएम), पत्रकारिता स्नातक और एलएलबी, मुख्य कार्य- कन्टेंट राइटिंग, एडिटिंग और रिपोर्टिंग

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button