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जब भीम नहीं खा पाए तो पहाड़ बनकर मंदाकिनी में खड़ा है सत्तू ढिंडा

2013 की आपदा में टस से मस नहीं हुई यह गोलाकार विशाल चट्टान

राजेश पांडेय। न्यूज लाइव

रुद्रप्रयाग जिले में श्रीकेदारनाथ हाईवे पर मंदाकिनी नदी में खड़ी चट्टान को देखकर जितना अचरज होता है, उतनी ही रोचक है इसकी कथाएं और मान्यताएं। इसकी कथा पांडवों से जुड़ी बताई जाती है। लोककथा के अनुसार, यह भीम का सत्तू है, जिसे वो खाए बिना ही श्रीकेदारनाथ की ओर आगे बढ़ गए थे। भीम सत्तू को क्यों नहीं खा पाए थे और सत्तू विशाल चट्टान जैसा कैसे बन गया, इस बारे में हमने पास के ही गांव गिंवाला में रहने वाले बुजुर्गों से बात की, जो बचपन से इसके बारे में एक कथा सुनते आए हैं।

रुद्रप्रयाग जिले के गिंवाला गांव के बुजुर्ग। फोटो- राजेश पांडेय

इसको स्थानीय बोली में सत्तू ढिंडा कहा जाता है। ढिंडा का मतलब गोला होता है, जैसे कि रोटी बेलने से पहले गूंथे हुए आटे का गोला या ढिंडा बनाया जाता है। सत्तू का ढिंडा रुद्रप्रयाग शहर से करीब 25 किमी. दूरी पर है और जब आप श्री केदारनाथ जाते हैं, तो यह सौड़ी गांव में मंदाकिनी नदी में दिखाई देता है।

राजकीय इंटर कालेज से प्रधानाचार्य पद से सेवानिवृत्त 77 वर्षीय शिवराज सिंह भंडारी बताते हैं, मेरे पिताजी इसे सत्तू ढिंडा कहते थे। इसके बारे में एक लोककथा प्रचलित है, जिसके अनुसार, महाभारत युद्ध में कौरवों के वध से पांडवों पर वंश हत्या का दोष लग गया था, वो दोष तभी दूर हो सकता था, जब पांडव भगवान शिव के दर्शन करते। भगवान शिव को ढूंढते हुए पांडव श्रीकेदारनाथ की ओर जा रहे थे।

पांडवों ने भीम के लिए सत्तू का ढिंडा बनाकर रखा था, जिसके बारे कहा जाता है कि इसको सिर्फ रात में खाया जा सकता था। सुबह होने तक यह पत्थर में बदल जाएगा। भीम उनसे काफी पीछे चल रहे थे। भीम जब तक सत्तू के ढिंडा तक पहुंचे, उस समय तक रात खुल गई थी। भीम ने समझ लिया कि यह मुझे खाने को नहीं मिल पाएगा तो उन्होंने इसको मुट्ठी से प्रहार करके दो हिस्सों में बांट दिया और आगे बढ़ गए। इस गोलाकार चट्टान को दो भागों में बंटा देखा जा सकता है।

रुद्रप्रयाग जिले के गिंवाला गांव निवासी सेवानिवृत्त प्रधानाचार्य शिवराज सिंह भंडारी। फोटो- राजेश पांडेय

2013 की बाढ़ में लग रहा था कि यह विशाल पत्थर भी बह जाएगा, क्योंकि बड़े पत्थर भी उस बाढ़ में इधर उधर हो गए थे। मंदाकिनी नदी में बाढ़ के समय इसका थोड़ा सा हिस्सा दिखाई दे रहा था, पर यह टस से मस नहीं हुआ।

“आजकल, यह ऐसा दिखाई दे रहा है कि इसके नीचे शायद कोई बड़ा पत्थर है और यह उस पर यह टिका है। हमें यह शिवलिंग जैसा भी लग रहा है। हो सकता है कि इसके आधार में जलहरी हो। बाढ़ में यह टस से मस नहीं हुआ, जबकि आसपास के बड़े पत्थर बह गए, इसलिए कहा जा सकता है कि कोई बड़ा पत्थर इसके आधार में स्थित है।

यह भी हो सकता हो कि यह कभी पहाड़ रहा हो, यहां नदी है। नदी के वेग से कटकर यह गोलाकार हो गया। इससे इसमें कई बड़े छेद भी हो गए हैं,” शिवराज सिंह भंडारी बताते हैं।

उन्होंने बताया, यहां भटवाड़ी के पंडित जी ने यज्ञ किया था और एक ध्वज भी फहराया था। उस समय यहां एक सांप भी दिखा था, जिसे देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग जुट गए थे। अंत में वो सांप शायद बाहर आया था या मर गया था।

सेवानिवृत्त प्रधानाचार्य भंडारी बताते हैं, इसको अंतिम सत्य भी कहा जाता है। कई गांवों के मृतकों का अंतिम संस्कार यहीं होता है। यह भी हो सकता है, सत्य शब्द से यह सत्तू ढिंडा का नाम से प्रसिद्ध हो गया हो।

भंडारी बताते हैं, जब भी यहां देवी मां की डोली आती है। देवी का रूप बहुत अलग हो जाता है। कहा जाता है कि यहां देवी का दैत्य से युद्ध होता है। युद्ध के बाद ही देवी यहां स्नान करती हैं।

इस पर बड़े पौधे उग गए हैं, लोग इन पौधों की टहनियों को पकड़कर इसके ऊपर चढ़ जाते हैं।

Rajesh Pandey

उत्तराखंड के देहरादून जिला अंतर्गत डोईवाला नगर पालिका का रहने वाला हूं। 1996 से पत्रकारिता का छात्र हूं। हर दिन कुछ नया सीखने की कोशिश आज भी जारी है। लगभग 20 साल हिन्दी समाचार पत्रों अमर उजाला, दैनिक जागरण व हिन्दुस्तान में नौकरी की, जिनमें रिपोर्टिंग और एडिटिंग की जिम्मेदारी संभाली। 2016 में हिन्दुस्तान से मुख्य उप संपादक के पद से त्यागपत्र देकर मानव भारती संस्था में सेवाएं शुरू कीं, जहां बच्चों के बीच काम करने का अवसर मिला। संस्था के सचिव डॉ. हिमांशु शेखर जी ने पर्यावरण तथा अपने आसपास होने वाली घटनाओं को सरल भाषा में कहानियों के माध्यम से प्रस्तुत करने के लिए प्रेरित किया। बच्चों सहित हर आयु वर्ग के लिए 60 से अधिक कहानियां एवं कविताएं लिखी हैं। स्कूलों एवं संस्थाओं के माध्यम से बच्चों के बीच जाकर उनको कहानियां सुनाने का सिलसिला आज भी जारी है। बच्चों को कहानियां सुनाने, उनसे बातें करने, कुछ उनको सुनने और कुछ अपनी सुनाना पसंद है। रुद्रप्रयाग के खड़पतियाखाल स्थित मानव भारती संस्था की पहल सामुदायिक रेडियो ‘रेडियो केदार’ के लिए काम करने के दौरान पहाड़ के गांवों की अनकही कहानियां लोगों तक पहुंचाने का प्रयास किया। सामुदायिक जुड़ाव के लिए गांवों में जाकर लोगों से संवाद करना, विभिन्न मुद्दों पर उनको जागरूक करना, कुछ अपनी कहना और बहुत सारी बातें उनकी सुनना अच्छा लगता है। ऋषिकेश में महिला कीर्तन मंडलियों के माध्यम के स्वच्छता का संदेश देने की पहल की। छह माह ढालवाला, जिला टिहरी गढ़वाल स्थित रेडियो ऋषिकेश में सेवाएं प्रदान कीं। जब भी समय मिलता है, अपने मित्र मोहित उनियाल व गजेंद्र रमोला के साथ पहाड़ के गांवों की यात्राएं करता हूं। ‘डुगडुगी’ नाम से एक पहल के जरिये, हम पहाड़ के विपरीत परिस्थितियों वाले गांवों की, खासकर महिलाओं के अथक परिश्रम की कहानियां सुनाना चाहते हैं। वर्तमान में, गांवों की आर्थिकी में खेतीबाड़ी और पशुपालन के योगदान को समझना चाहते हैं। बदलते मौसम और जंगली जीवों के हमलों से सूनी पड़ी खेती, संसाधनों के अभाव में खाली होते गांवों की पीड़ा को सामने लाने चाहते हैं। मित्र मोहित उनियाल के साथ, बच्चों के लिए ‘डुगडुगी’ नाम से प्रतिदिन डेढ़ घंटे के निशुल्क स्कूल का संचालन किया। इसमें स्कूल जाने और नहीं जाने वाले बच्चे पढ़ते थे। यह स्कूल फिलहाल संचालित नहीं हो रहा है। इसे फिर से शुरू करेंगे, ऐसी उम्मीद है। बाकी जिंदगी की जी खोलकर जीना चाहता हूं, ताकि बाद में ऐसा न लगे कि मैं तो जीया ही नहीं। शैक्षणिक योग्यता: बी.एससी (पीसीएम), पत्रकारिता स्नातक और एलएलबी वर्तमान में मानव भारती संस्था, देहरादून में सेवारत संपर्क कर सकते हैं: प्रेमनगर बाजार, डोईवाला जिला- देहरादून, उत्तराखंड-248140 राजेश पांडेय Email: rajeshpandeydw@gmail.com Phone: +91 9760097344

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