FeaturedInspirational storyTech

जिसको तुम आत्महत्या करना कह रहे थे, वो निकली आसमां छूने की हसरत

युवा पत्रकार संतोष कुमार पांडेय ने वर्ष 2019 के किसी दिन अखबार में डिप्टी न्यूज एडिटर की नौकरी छोड़ दी। संतोष कुछ नया करना चाहते थे। वो चाहते थे कि अखबारों में अनिश्चितता के जिस संकट की, जो बात हो रही है, उससे दूर होकर कुछ ऐसा किया जाए, जो उनके जैसे तमाम लोगों को एक राह दिखाए। वो मील का वो पत्थर स्थापित करना चाहते हैं, जो असल जिंदगी में उन पत्रकारों के लिए पथ प्रदर्शक, जो सिर्फ औऱ सिर्फ पत्रकारिता के लिए स्थापित मानदंडों के सहारे आगे बढ़ना चाहते हैं, कुछ करना चाहते हैं।
संतोष बताते हैं कि जब उन्होंने नौकरी छोड़ी तो उनके बारे में कहा जाने लगा कि यह तो आत्महत्या करने जैसा कदम है। जिस दौर में नौकरी पाना कठिन है, उस समय यह अखबार में अच्छा पद और वेतन छोड़कर जा रहे हैं।
वो सभी को एक ही जवाब देते थे कि यह आत्महत्या करना नहीं है। मैं तो आप जैसे लोगों के लिए रास्ता तैयार कर रहा हूं। एक दिन आप भी इसी पर आओगे, तब मैं आपको सहयोग करूंगा। किसी को तो कदम बढ़ाना होगा।

बकौल संतोष, मैं जानता था कि जो रास्ता मैंने चुना है, वहां मुश्किल बहुत हैं, बहुत सारी बाधाएं  हैं। हो सकता है कि सफल हो जाऊँ और न भी हूं। पर, मैं हमेशा आशान्वित रहता हूं, क्योंकि मुझे खुद पर भरोसा है। जब आप कुछ नया करते हैं तो पहले स्वयं पर विश्वास करना बहुत आवश्यक होता है।
खुद पर विश्वास करने का मतलब यह है कि आपको जुझारू होना होगा, आपको जुनूनी होना होगा और आपको धैर्य रखना होगा। मैं डिजीटल मीडिया के माध्यम से अपनी पत्रकारिता को नये आयाम देना चाहता था, इसके सुखद परिणामों को पाने के लिए आपके पास धैर्य होना, प्रमुख शर्त है।
यहां तो आपका मजबूत कन्टेंट ही आपको दुनिया से जोड़ेगा। यह साफ है कि डिजीटल, जो पूरे विश्व को एक साथ जोड़ता है, वहां बहुत आसानी से आपको स्वीकार नहीं किया जाता।
आपकी परख होती है। अगर, हम खबरों और उनके विश्वलेषण या आकलन की बात करें तो वहां आपके ज्ञान और विश्वसनीयता को सख्त मानकों पर जांचा जाता है।
बताते हैं कि एक बार निराशा भी हुई कि लगातार मेहनत के बल पर ज्यादा रेस्पांस नहीं मिल रहा है। मैंने एक बार सोचा कि वो लोग सही कह रहे थे।
मुझे इन सभी बातों की अपेक्षा पहले से थी, पर अपनी मेहनत पर ज्यादा विश्वास था। एक दिन ऐसा भी आया कि यूट्य़ूब पर एक वीडियो, जो आईएएस अधिकारियों के गांव की कवरेज का था, मिलियन व्यूज पार कर गया।
मेरा हौसला बढ़ गया और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। इस समय Poll Talk  के 55 हजार सब्सक्राइबर हैं। आमदनी भी हो रही है, वो भी पूरी संतुष्टि के साथ। इन सबसे बढ़कर, खास बात यह है कि मैंने कन्टेंट पर ज्यादा मेहनत की और सामुदायिक हितों को प्राथमिकता पर रखा। यह तय है कि हम मुद्दों को ईमानदारी से रखेंगे और स्वतंत्र होकर काम करेंगे।

Poll Talk  के संपादक संतोष ने यूट्यूब पर कन्टेंट, टैगिंग, ट्रेंड पर फोकस करने की टिप्स दीं। कम्युनिटी गाइडलाइन को पूरी तरह फॉलो करने पर जोर दिया।
डुग डुगी से बातचीत में उनका कहना है कि स्थापित मीडिया के समक्ष व्यक्ति तौर पर स्वतंत्रता से जर्नलिज्म करने में दिक्कतें तो आती हैं।
उनके सामने आपके कन्टेंट को विश्वसनीय नहीं माना जाता, पर जब आप निरंतरता से सही तथ्यों को प्रस्तुत करते हैं तो एक दिन आप ब्रांड बन जाते हैं। आप पर लोग विश्वास करते हैं। आपकी पहचान स्थापित होती है। पर, आवश्यक शर्त, सही और निष्पक्ष रूप से तथ्यों के प्रस्तुतीकरण की है।

 

Key word: SANTOSH KUMAR PANDEY, EDITOR POLL TALK, Polltalk.in, Journalism, Journalist, Youtube Content, Content for You tube channel, Tagging, Trends, Tags for Digital Media, Digital rules, Digital technology, पोल टॉक के संपादक, पत्रकार संतोष कुमार पांडेय, यूट्यूब पर कन्टेंट, टैग्स क्या होता है, डिजीटल के नियम, डिटीजल तकनीकी, पत्रकारिता, पत्रकार, पत्रकारिता की आचार संहिता, Ethics of Journalism

Rajesh Pandey

राजेश पांडेय, देहरादून (उत्तराखंड) के डोईवाला नगर पालिका के निवासी है। पत्रकारिता में  26 वर्ष से अधिक का अनुभव हासिल है। लंबे समय तक हिन्दी समाचार पत्रों अमर उजाला, दैनिक जागरण व हिन्दुस्तान में नौकरी की, जिनमें रिपोर्टिंग और एडिटिंग की जिम्मेदारी संभाली। 2016 में हिन्दुस्तान से मुख्य उप संपादक के पद से त्यागपत्र देकर बच्चों के बीच कार्य शुरू किया।   बच्चों के लिए 60 से अधिक कहानियां एवं कविताएं लिखी हैं। दो किताबें जंगल में तक धिनाधिन और जिंदगी का तक धिनाधिन के लेखक हैं। इनके प्रकाशन के लिए सही मंच की तलाश जारी है। बच्चों को कहानियां सुनाने, उनसे बातें करने, कुछ उनको सुनने और कुछ अपनी सुनाना पसंद है। पहाड़ के गांवों की अनकही कहानियां लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं।  अपने मित्र मोहित उनियाल के साथ, बच्चों के लिए डुगडुगी नाम से डेढ़ घंटे के निशुल्क स्कूल का संचालन किया। इसमें स्कूल जाने और नहीं जाने वाले बच्चे पढ़ते थे, जो इन दिनों नहीं चल रहा है। उत्तराखंड के बच्चों, खासकर दूरदराज के इलाकों में रहने वाले बच्चों के लिए डुगडुगी नाम से ई पत्रिका का प्रकाशन किया।  बाकी जिंदगी की जी खोलकर जीना चाहते हैं, ताकि बाद में ऐसा न लगे कि मैं तो जीया ही नहीं। शैक्षणिक योग्यता - बी.एससी (पीसीएम), पत्रकारिता स्नातक और एलएलबी, मुख्य कार्य- कन्टेंट राइटिंग, एडिटिंग और रिपोर्टिंग

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button