Featuredhealth

World Hypertension Day 2024: हेल्दी फूड रखेगा आपको हेल्दी

ऋषिकेश। न्यूज लाइव

विश्व उच्च रक्तचाप दिवस (World Hypertension Day 2024) पर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) ऋषिकेश में इस वर्ष की थीम, “अपने रक्तचाप को सटीक रूप से मापें, इसे नियंत्रित करें, लंबे समय तक जिएं,” पर जनजागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। विशेषज्ञ चिकित्सकों ने कहा कि उच्च रक्तचाप से निपटने के लिए अपनी प्रतिबद्धता को रेखांकित करने पर गर्व है, जो एक महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य प्राथमिकता है और विभिन्न पुरानी बीमारियों में महत्वपूर्ण योगदान देती है।

उन्होंने बताया कि विश्व उच्च रक्तचाप दिवस की इस वर्ष की थीम “अपने रक्तचाप को सटीक रूप से मापें, इसे नियंत्रित करें, लंबे समय तक जिएं,” हृदय संबंधी स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए हमारी संस्थागत पहल और प्रतिबद्धता के साथ  मेल खाती है।

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में एम्स ऋषिकेश की कार्यकारी निदेशक और सीईओ प्रोफेसर (डॉ.) मीनू सिंह ने केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की दूरदर्शी मिशन 75/25 पहल के माध्यम से उच्च रक्तचाप और मधुमेह को नियंत्रित करने की दिशा में संस्थान की सक्रिय व प्रतिबद्ध भागीदारी पर जोर दिया।

उन्होंने बताया कि इसका लक्ष्य प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी) के माध्यम से वर्ष- 2025 तक उच्च रक्तचाप और मधुमेह से पीड़ित 75 मिलियन लोगों को मानक देखभाल प्रदान करना है।

कार्यकारी निदेशक प्रो. मीनू सिंह ने कहा कि “हमें यह बताते हुए प्रसन्नता हो रही है कि एम्स ऋषिकेश भारत में उच्च रक्तचाप और मधुमेह देखभाल और नियंत्रण सेवाओं पर एक राष्ट्रीय अध्ययन आयोजित कर रहा है, यह अध्ययन साक्ष्य-आधारित सिफारिशें प्रदान करने में महत्वपूर्ण है, जो मिशन 75/25 के तहत हमारे प्रयासों को बढ़ावा देगा, जिसका उद्देश्य वर्ष 2025 तक वर्तमान स्थितियों की व्यापकता को काफी हद तक कम करना है।”

सामुदायिक एवं पारिवारिक चिकित्सा विभाग के अतिरिक्त प्रोफेसर डॉ. प्रदीप अग्रवाल ने प्रोजेक्ट हेल्दी फूड फॉर ऑल के तहत किए जा रहे व्यापक प्रयासों पर प्रकाश डाला।

डॉ. अग्रवाल ने उच्च रक्तचाप से पीड़ित व्यक्तियों से उनकी निर्धारित दवाओं का ठीक से पालन करने और चिकित्सकीय परामर्श के अनुसार ही स्वस्थ भोजन विकल्प चुनने की सलाह दी। उन्होंने बताया कि प्रसंस्कृत और अति-प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों पर लेबल पढ़ना और रक्त का प्रबंधन करने के लिए सोडियम सेवन को सीमित करना महत्वपूर्ण है।

जिस तरह कि हम रक्तचाप नियंत्रण जागरूकता के लिए विश्व उच्च रक्तचाप दिवस- 2024 मना रहे हैं, इसी तरह एम्स ऋषिकेश अनुसंधान, शिक्षा और सामुदायिक आउटरीच के माध्यम से उच्च रक्तचाप से निपटने के लिए सतत व प्रतिबद्ध प्रयासों में जुटा है। लिहाजा, हम सामुहिकरूप से इस मुहिम को आगे बढ़ाकर सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए बेहतर व प्रभावी कार्य कर सकते हैं और सभी के लिए स्वस्थ भविष्य की दिशा में काम कर सकते हैं।

 

Rajesh Pandey

राजेश पांडेय, देहरादून (उत्तराखंड) के डोईवाला नगर पालिका के निवासी है। पत्रकारिता में  26 वर्ष से अधिक का अनुभव हासिल है। लंबे समय तक हिन्दी समाचार पत्रों अमर उजाला, दैनिक जागरण व हिन्दुस्तान में नौकरी की, जिनमें रिपोर्टिंग और एडिटिंग की जिम्मेदारी संभाली। 2016 में हिन्दुस्तान से मुख्य उप संपादक के पद से त्यागपत्र देकर बच्चों के बीच कार्य शुरू किया।   बच्चों के लिए 60 से अधिक कहानियां एवं कविताएं लिखी हैं। दो किताबें जंगल में तक धिनाधिन और जिंदगी का तक धिनाधिन के लेखक हैं। इनके प्रकाशन के लिए सही मंच की तलाश जारी है। बच्चों को कहानियां सुनाने, उनसे बातें करने, कुछ उनको सुनने और कुछ अपनी सुनाना पसंद है। पहाड़ के गांवों की अनकही कहानियां लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं।  अपने मित्र मोहित उनियाल के साथ, बच्चों के लिए डुगडुगी नाम से डेढ़ घंटे के निशुल्क स्कूल का संचालन किया। इसमें स्कूल जाने और नहीं जाने वाले बच्चे पढ़ते थे, जो इन दिनों नहीं चल रहा है। उत्तराखंड के बच्चों, खासकर दूरदराज के इलाकों में रहने वाले बच्चों के लिए डुगडुगी नाम से ई पत्रिका का प्रकाशन किया।  बाकी जिंदगी की जी खोलकर जीना चाहते हैं, ताकि बाद में ऐसा न लगे कि मैं तो जीया ही नहीं। शैक्षणिक योग्यता - बी.एससी (पीसीएम), पत्रकारिता स्नातक और एलएलबी, मुख्य कार्य- कन्टेंट राइटिंग, एडिटिंग और रिपोर्टिंग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button