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एक जमाने में राजपरिवारों और अमीरों के लिए ही थे बैंगनी और नीला रंग

प्राकृतिक रंगों का उपयोग दुनियाभर की प्राचीन सभ्यताओं में हजारों साल पहले से होता आया है

न्यूज लाइव डेस्क

रंगों का पर्व होली नजदीक है, इन दिनों प्राकृतिक रंगों की बात जोर-शोर से कही जा रही है। सिंथेटिक कलर स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाते हैं, इसलिए इनका इस्तेमाल नहीं करने की अपील की जा रही है।

प्राकृतिक रंगों से, जैसा कि नाम से साफ होता है, वो रंग जो प्रकृति से लिए गए हैं। जैसे- फूलों से, पत्तियों से, वृक्षों की छाल या फिर सब्जियों से। इसलिए, इन रंगों का इस्तेमाल नुकसान नहीं पहुंचाएगा। यहां हम प्राकृतिक रंगों के बारे में जानने की कोशिश करेंगे और उन घटनाओं को जानेंगे, जो इनके साथ जुड़ी हैं।

प्राकृतिक रंगों का उपयोग दुनियाभर की प्राचीन सभ्यताओं में हजारों साल पहले से होता आया है। कई संस्कृतियों में, कला, सजावट और धार्मिक समारोह सहित विभिन्न उद्देश्यों के लिए, प्राकृतिक रंगों का उपयोग होता रहा है।

प्रागैतिहासिक गुफा चित्र, प्राकृतिक रंग के उपयोग के सबसे शुरुआती उदाहरण हैं। प्राचीन मिस्र में, प्राकृतिक रंगों का उपयोग भित्ति चित्र, चित्रलिपि और अन्य कलाकृति बनाने के लिए किया जाता था।

भारत में, प्राकृतिक रंगों का उपयोग, देश की सांस्कृतिक और आध्यात्मिक परंपराओं का अभिन्न हिस्सा रहा है। धार्मिक समारोहों और त्योहारों में फूलों, जड़ी-बूटियों और अन्य पौधों पर आधारित सामग्री से बने प्राकृतिक रंगों का उपयोग होता है।

दुनिया के कई हिस्सों में, कपड़े रंगने के लिए प्राकृतिक रंगों का उपयोग होता रहा है। प्राचीन रोम में, राज परिवार के वस्त्रों को  बैंगनी रंग से रंगा जाता था। प्राचीन फोनेशियन, बैंगनी रंग बनाने का तरीका खोजने वाले पहले व्यक्ति थे। बैंगनी रंग जल्दी ही राज परिवार और राज शक्ति से जुड़ गया। इसकी डाई एक दुर्लभ समुद्री घोंघे की ग्रंथियों से बनाई गई थी, जिसे म्यूरेक्स कहा जाता था, और यह इतना महंगा था कि इसे समाज के सबसे धनी सदस्यों के उपयोग के लिए आरक्षित किया गया था। वास्तव में, प्राचीन फोनीशियन बैंगनी रंग के उत्पादन के लिए जाने जाते थे। 19वीं शताब्दी के मध्य तक सिंथेटिक बैंगनी डाई का आविष्कार नहीं हुआ था।

मिस्र, मेसोपोटामिया और मध्यकालीन यूरोप सहित कई प्राचीन संस्कृतियों में, नीले रंग को एक शानदार रंग माना जाता था और इसे राज परिवारों और अमीरों से जोड़ा जाता था। ऐसा इसलिए था, क्योंकि नीले वर्णक का उत्पादन करना अक्सर कठिन और महंगा होता था।

अफगानिस्तान में पाए जाने वाले कीमती पत्थर लैपिस लाजुली, से बने अल्ट्रामरीन नीले वर्णक का उपयोग मध्यकालीन यूरोप में किया गया था। यह उस समय उपलब्ध सबसे महंगे रंजकों में से एक था।

प्राचीन मिस्र की कला और संस्कृति में नीला एक महत्वपूर्ण रंग था, जो अक्सर नील नदी और आकाश का प्रतिनिधित्व करता था। इजिप्टियन ब्लू , मिस्र में 2500 ईसा पूर्व के आसपास विकसित किया गया था।

औद्योगिक क्रांति के दौर में, 18वीं और 19वीं शताब्दी में सिंथेटिक ब्लू पिगमेंट की खोज ने नीले रंग को अधिक किफायती और जनता के लिए सुलभ बना दिया। सबसे प्रसिद्ध सिंथेटिक ब्लू पिगमेंट में से एक परशिया ब्लू है।

आधुनिक समय में नीला एक लोकप्रिय रंग है, जिसका उपयोग फैशन से लेकर कला और ब्रांडिंग तक कई अलग-अलग संदर्भों में किया जाता है। यह शांति, भरोसे और स्थिरता जैसे गुणों से जुड़ा है।

प्राचीन रोम में, नीले रंग को एक दुर्लभ शंख से बनाया जाता था और इस स्थिति और धन का प्रतीक भी माना जाता था। इसलिए, पूरे इतिहास में, नीले रंग को अक्सर बड़प्पन और प्रतिष्ठा से जोड़ा गया है।

पुनर्जागरण के दौरान, नीला अधिक व्यापक रूप से उपलब्ध हो गया और इसका उपयोग लियोनार्डो दा विंची और माइकल एंजेलो जैसे कलाकारों ने किया।

जापान में, प्राकृतिक इंडिगो डाई का उपयोग 1,000 साल से भी पुराना है। कहा जाता है, एक बौद्ध भिक्षु ने गलती से डाई की खोज की. जब उन्होंने कागज के एक टुकड़े के साथ नील के पौधे की पत्तियों को रगड़ा। बाद में, उन्होंने इंडिगो स्याही का उपयोग करके लिखावट की।

मेंहदी 
मेंहदी एक प्राकृतिक डाई है जो मेंहदी के पौधे की पत्तियों से बनाई जाती है। मेंहदी लगाने की प्रथा को मेहंदी के रूप में जाना जाता है, और यह शादियों और त्योहारों सहित कई धार्मिक और सांस्कृतिक समारोहों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।आज, कई कलाकार अनूठे प्रयोगों और पर्यावरण के अनुकूल कार्यों के लिए प्राकृतिक रंगों की ओर रुख कर रहे हैं।

रंग चिकित्सा यानी क्रोमोथेरेपी
कई संस्कृतियों में, रंग का उपयोग चिकित्सा या उपचार के रूप में किया गया है। उदाहरण के लिए, क्रोमोथेरेपी, जिसे रंग चिकित्सा के रूप में भी जाना जाता है, एक वैकल्पिक चिकित्सा पद्धति है, जिसमें शरीर की ऊर्जा को संतुलित करने और उपचार को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न रंगों का उपयोग करना शामिल है।

चीनी कथाओं में लाल रंग
चीनी कथाओं में, यह माना जाता है कि जिन लोगों को मिलना और प्रेमी बनना तय होता है, वे एक अदृश्य लाल धागे से बंधे होते हैं। किंवदंती के अनुसार, यह लाल धागा खिंच सकता है और उलझ सकता है, लेकिन यह कभी नहीं टूट सकता, प्रेम और भाग्य की शक्ति का प्रतीक है।

प्राचीन रोम में लाल रंग
प्राचीन रोम में, लाल एक अत्यधिक प्रतीकात्मक रंग था, जो शक्ति, धन और अधिकार का प्रतिनिधित्व करता था। इसका सबसे प्रसिद्ध उदाहरण रोमन जनरलों द्वारा पहना जाने वाला लाल रंग का लहंगा है, जिसे “पैलुडामेंटम” के रूप में जाना जाता है, जो उनके सैन्य रैंक और प्रतिष्ठा का प्रतीक था।

कई संस्कृतियों में, लाल जुनून, इच्छा और कामुकता से जुड़ा हुआ है। यह अक्सर कला और साहित्य के साथ-साथ लोकप्रिय संस्कृति में लाल रंग के उपयोग में परिलक्षित होता है, जैसे कि नथानिएल हॉथोर्न के उपन्यास “द स्कारलेट लेटर” में महिला चरित्र द्वारा पहनी जाने वाली लाल पोशाक।

हिन्दू धर्म में लाल रंग
हिंदू धर्म में, लाल एक अत्यधिक शुभ रंग है, जो शुद्धता, उर्वरता और समृद्धि का प्रतिनिधित्व करता है। यह अक्सर हिंदू विवाह समारोहों में उपयोग किया जाता है, जहां दुल्हन अपनी पवित्रता और सौभाग्य का प्रतीक लाल साड़ी या लहंगा पहनती है।

प्राकृतिक रंगों को आम तौर पर सुरक्षित और गैर विषैले माना जाता है, सिंथेटिक रंग लोगों और पर्यावरण दोनों के लिए हानिकारक हो सकते हैं। 19वीं शताब्दी में, सिंथेटिक रंगों के उपयोग से कई स्वास्थ्य समस्याएं हुईं, जिनमें त्वचा पर चकत्ते, सांस संबंधी समस्याएं और यहां तक कि मृत्यु भी शामिल है। आज, बहुत से लोग सुरक्षित और अधिक स्थायी विकल्प के रूप में प्राकृतिक रंगों की ओर रुख कर रहे हैं।

19वीं शताब्दी में सिंथेटिक रंगों के बढ़ने के बावजूद, दुनियाभर की कई संस्कृतियों में प्राकृतिक रंगों का उपयोग एक महत्वपूर्ण परंपरा बनी हुई है। आज, कला, फैशन और अन्य उद्योगों में प्राकृतिक रंगों के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए आंदोलन बढ़ रहा है, क्योंकि लोग पर्यावरण पर इसके प्रभाव को कम करना चाहते हैं और जीवन के अधिक टिकाऊ तरीके को अपनाना चाहते हैं।

 

 

Rajesh Pandey

उत्तराखंड के देहरादून जिला अंतर्गत डोईवाला नगर पालिका का रहने वाला हूं। 1996 से पत्रकारिता का छात्र हूं। हर दिन कुछ नया सीखने की कोशिश आज भी जारी है। लगभग 20 साल हिन्दी समाचार पत्रों अमर उजाला, दैनिक जागरण व हिन्दुस्तान में नौकरी की, जिनमें रिपोर्टिंग और एडिटिंग की जिम्मेदारी संभाली। 2016 में हिन्दुस्तान से मुख्य उप संपादक के पद से त्यागपत्र देकर मानव भारती संस्था में सेवाएं शुरू कीं, जहां बच्चों के बीच काम करने का अवसर मिला। संस्था के सचिव डॉ. हिमांशु शेखर जी ने पर्यावरण तथा अपने आसपास होने वाली घटनाओं को सरल भाषा में कहानियों के माध्यम से प्रस्तुत करने के लिए प्रेरित किया। बच्चों सहित हर आयु वर्ग के लिए 60 से अधिक कहानियां एवं कविताएं लिखी हैं। स्कूलों एवं संस्थाओं के माध्यम से बच्चों के बीच जाकर उनको कहानियां सुनाने का सिलसिला आज भी जारी है। बच्चों को कहानियां सुनाने, उनसे बातें करने, कुछ उनको सुनने और कुछ अपनी सुनाना पसंद है। रुद्रप्रयाग के खड़पतियाखाल स्थित मानव भारती संस्था की पहल सामुदायिक रेडियो ‘रेडियो केदार’ के लिए काम करने के दौरान पहाड़ के गांवों की अनकही कहानियां लोगों तक पहुंचाने का प्रयास किया। सामुदायिक जुड़ाव के लिए गांवों में जाकर लोगों से संवाद करना, विभिन्न मुद्दों पर उनको जागरूक करना, कुछ अपनी कहना और बहुत सारी बातें उनकी सुनना अच्छा लगता है। ऋषिकेश में महिला कीर्तन मंडलियों के माध्यम के स्वच्छता का संदेश देने की पहल की। छह माह ढालवाला, जिला टिहरी गढ़वाल स्थित रेडियो ऋषिकेश में सेवाएं प्रदान कीं। जब भी समय मिलता है, अपने मित्र मोहित उनियाल व गजेंद्र रमोला के साथ पहाड़ के गांवों की यात्राएं करता हूं। ‘डुगडुगी’ नाम से एक पहल के जरिये, हम पहाड़ के विपरीत परिस्थितियों वाले गांवों की, खासकर महिलाओं के अथक परिश्रम की कहानियां सुनाना चाहते हैं। वर्तमान में, गांवों की आर्थिकी में खेतीबाड़ी और पशुपालन के योगदान को समझना चाहते हैं। बदलते मौसम और जंगली जीवों के हमलों से सूनी पड़ी खेती, संसाधनों के अभाव में खाली होते गांवों की पीड़ा को सामने लाने चाहते हैं। मित्र मोहित उनियाल के साथ, बच्चों के लिए ‘डुगडुगी’ नाम से प्रतिदिन डेढ़ घंटे के निशुल्क स्कूल का संचालन किया। इसमें स्कूल जाने और नहीं जाने वाले बच्चे पढ़ते थे। यह स्कूल फिलहाल संचालित नहीं हो रहा है। इसे फिर से शुरू करेंगे, ऐसी उम्मीद है। बाकी जिंदगी की जी खोलकर जीना चाहता हूं, ताकि बाद में ऐसा न लगे कि मैं तो जीया ही नहीं। शैक्षणिक योग्यता: बी.एससी (पीसीएम), पत्रकारिता स्नातक और एलएलबी वर्तमान में मानव भारती संस्था, देहरादून में सेवारत संपर्क कर सकते हैं: प्रेमनगर बाजार, डोईवाला जिला- देहरादून, उत्तराखंड-248140 राजेश पांडेय Email: rajeshpandeydw@gmail.com Phone: +91 9760097344

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