FeaturedhealthUttarakhand

पीपीई किट पहनकर कोविड रोगियों से मिले मुख्यमंत्री रावत

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने पिथौरागढ़ व बागेश्वर जिलों में पहुंचकर कोरोना संक्रमण की रोकथाम संबंधी प्रबंधन एवं स्वास्थ्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने पीपीई किट पहनकर वार्डों में भर्ती कोविड मरीजों से वार्ता कर उनका हाल जाना।
मुख्यमंत्री रावत ने पिथौरागढ़ जिला मुख्यालय में बेस चिकित्सालय में कोविड केयर सेंटर तथा ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट भवन तथा आरटीपीसीआर लैब का निरीक्षण किया।
बेस चिकित्सालय में भर्ती कोविड मरीजों के स्वास्थ्य की जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने 26.92 लाख रुपये से बेस चिकित्सालय में बनने वाले ऑक्सीजन जेनरेशन हॉल का शिलान्यास किया।
मुख्य चिकित्साधिकारी पिथौरागढ़ ने बताया कि ऑक्सीजन जनरेशन यूनिट अगले सप्ताह तक सुचारू हो जाएगी।
जिला चिकित्सालय के निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री रावत व सांसद अजय टमटा ने  पीपीई किट पहनकर कोविड एवं आईसीयू वार्ड में जाकर मरीजों से बात की और उनको शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की शुभकामनाएं दी ।
मुख्यमंत्री ने जिला चिकित्सालय में मरीजों को स्वास्थ्य सुविधाओं एवं भोजन आदि व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि सभी चिकित्सक, मेडिकल स्टाफ समेत प्रशासन रात-दिन उल्लेखनीय कार्य कर रहे हैं। आगे भी इसी प्रकार कार्य करते हुए जिले को कोरोना मुक्त करें।
मुख्यमंत्री ने पिथौरागढ़ के विकास भवन में 7.07 करोड़ की लागत से निर्मित आठ विकास योजनाओं का लोकार्पण तथा लगभग 4.52 करोड़ रुपये की लागत के कुल तीन कार्यों का शिलान्यास किया।
मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने बागेश्वर पहुंचकर स्थानीय महाविद्यालय में 100 बेड के कोविड केयर सेंटर तथा ट्रामा सेंटर का निरीक्षण किया। उन्होंने मरीजों को फोन करके उनके स्वास्थ की जानकारी ली।
जिला चिकित्सालय में बच्चों के लिए बनाए वार्ड का भी निरीक्षण किया।
मुख्यमंत्री ने पीपीई किट पहनकर चिकित्सालय में भर्ती कोविड मरीजों से मुलाकात की। उन्होंने चिकित्सालय में कार्यरत डॉक्टरों एवं स्टॉफ नर्स सहित अन्य कर्मचारियों से भी बात की।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए सभी डॉक्टर एवं अन्य स्टाफ पूर्ण मनोयोग से कार्य कर रहे हैं।
मरीजों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो, इसके लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। विशेष कर सभी चिकित्सालयों में ऑक्सीजन व दवा आदि की व्यवस्था पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रहे। साफ-सफाई का विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री ने कोविड चिकित्सालय में भर्ती मरीजों को बेहतर स्वास्थ सुविधायें उपलब्ध कराया जाने पर प्रशंसा व्यक्त की।
मुख्यमंत्री ने विकास भवन सभागार में जनपद में कोविड संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए किए जा रहे कार्यों की संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर समीक्षा की।
उन्होंने कहा कि ग्राम स्तर पर गठित निगरानी समिति को और अधिक बेहतर ढंग से कार्य करने की जरूरत है। अधिक से अधिक लोगो की सैंपलिंग कराई जाए।

Key Words: Chief Minister of Uttarakhand, Tirath Singh Rawat, COVID-19, Corona testing, Corona vaccination, Black marketing, E-Sanjeevani, Bio medical waste disposal, Department of Urban Development, Municipalities of Uttarakhand, Uttarakhand Panchayati Raj Department, Corona in rural area of Uttarakhand, Public awareness campaigns, Dengue, Preparations for the third wave of covid-19, कोरोना से बचने के उपाय, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री, तीरथ सिंह रावत, कोरोना टेस्टिंग, कोरोना वैक्सीन कब लगेगी, कोरोना वैक्सीन कैसे लगेगी, कोरोना संक्रमण के समय कालाबाजारी, आक्सीजन की मांग, अस्पतालों में बेड की स्थिति, गांवों में कोरोना की स्थिति, डेंगू से बचाव कैसे करें, कोरोना संक्रमण से बचने के उपाय

Rajesh Pandey

राजेश पांडेय, देहरादून (उत्तराखंड) के डोईवाला नगर पालिका के निवासी है। पत्रकारिता में  26 वर्ष से अधिक का अनुभव हासिल है। लंबे समय तक हिन्दी समाचार पत्रों अमर उजाला, दैनिक जागरण व हिन्दुस्तान में नौकरी की, जिनमें रिपोर्टिंग और एडिटिंग की जिम्मेदारी संभाली। 2016 में हिन्दुस्तान से मुख्य उप संपादक के पद से त्यागपत्र देकर बच्चों के बीच कार्य शुरू किया।   बच्चों के लिए 60 से अधिक कहानियां एवं कविताएं लिखी हैं। दो किताबें जंगल में तक धिनाधिन और जिंदगी का तक धिनाधिन के लेखक हैं। इनके प्रकाशन के लिए सही मंच की तलाश जारी है। बच्चों को कहानियां सुनाने, उनसे बातें करने, कुछ उनको सुनने और कुछ अपनी सुनाना पसंद है। पहाड़ के गांवों की अनकही कहानियां लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं।  अपने मित्र मोहित उनियाल के साथ, बच्चों के लिए डुगडुगी नाम से डेढ़ घंटे के निशुल्क स्कूल का संचालन किया। इसमें स्कूल जाने और नहीं जाने वाले बच्चे पढ़ते थे, जो इन दिनों नहीं चल रहा है। उत्तराखंड के बच्चों, खासकर दूरदराज के इलाकों में रहने वाले बच्चों के लिए डुगडुगी नाम से ई पत्रिका का प्रकाशन किया।  बाकी जिंदगी की जी खोलकर जीना चाहते हैं, ताकि बाद में ऐसा न लगे कि मैं तो जीया ही नहीं। शैक्षणिक योग्यता - बी.एससी (पीसीएम), पत्रकारिता स्नातक और एलएलबी, मुख्य कार्य- कन्टेंट राइटिंग, एडिटिंग और रिपोर्टिंग

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button