agricultureFeaturedNewsUttarakhand

उत्तराखंड सरकार ने घोषित किया गन्ने का मूल्य

उत्तराखंड सरकार ने अगेती गन्ने की एमएसपी रुपये 375 और सामान्य की 365 तय की

देहरादून। उत्तराखंड सरकार ने गन्ने की एमएसपी यानी न्यूनतम समर्थित मूल्य में 20 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी करते हुए गन्ने का मूल्य घोषित कर दिया है। किसान चीनी मिलों में पेराई सत्र शुरू होने से पहले से ही सरकार से गन्ने का मूल्य तय करने की मांग कर रहे थे।

उत्तराखंड कैबिनेट ने गन्ना भुगतान मूल्य में ₹20 प्रति कुंतल एमएसपी बढ़ाई है, अब गन्ने की अगेती प्रजाति का मूल्य ₹375 और सामान्य का ₹365 प्रति कुंतल हो गया है।

गन्ने में मिठास भरने के लिए दिनभर धूप में तपते किसान और श्रमिक

गन्ने से सुनिये, जिंदगी की कहानी

 

Rajesh Pandey

राजेश पांडेय, देहरादून (उत्तराखंड) के डोईवाला नगर पालिका के निवासी है। पत्रकारिता में  26 वर्ष से अधिक का अनुभव हासिल है। लंबे समय तक हिन्दी समाचार पत्रों अमर उजाला, दैनिक जागरण व हिन्दुस्तान में नौकरी की, जिनमें रिपोर्टिंग और एडिटिंग की जिम्मेदारी संभाली। 2016 में हिन्दुस्तान से मुख्य उप संपादक के पद से त्यागपत्र देकर बच्चों के बीच कार्य शुरू किया।   बच्चों के लिए 60 से अधिक कहानियां एवं कविताएं लिखी हैं। दो किताबें जंगल में तक धिनाधिन और जिंदगी का तक धिनाधिन के लेखक हैं। इनके प्रकाशन के लिए सही मंच की तलाश जारी है। बच्चों को कहानियां सुनाने, उनसे बातें करने, कुछ उनको सुनने और कुछ अपनी सुनाना पसंद है। पहाड़ के गांवों की अनकही कहानियां लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं।  अपने मित्र मोहित उनियाल के साथ, बच्चों के लिए डुगडुगी नाम से डेढ़ घंटे के निशुल्क स्कूल का संचालन किया। इसमें स्कूल जाने और नहीं जाने वाले बच्चे पढ़ते थे, जो इन दिनों नहीं चल रहा है। उत्तराखंड के बच्चों, खासकर दूरदराज के इलाकों में रहने वाले बच्चों के लिए डुगडुगी नाम से ई पत्रिका का प्रकाशन किया।  बाकी जिंदगी की जी खोलकर जीना चाहते हैं, ताकि बाद में ऐसा न लगे कि मैं तो जीया ही नहीं। शैक्षणिक योग्यता - बी.एससी (पीसीएम), पत्रकारिता स्नातक और एलएलबी, मुख्य कार्य- कन्टेंट राइटिंग, एडिटिंग और रिपोर्टिंग

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button