CAREWomen

ड्राई स्किन इस प्रकार दमकेगी 

बारिश का मौसम शुरू हो चुका है और वहीं, लोगों में ड्राई स्किन रहने की शिकायत भी। इस सीजन में बेजान और रूखी स्किन से छुटकारा पाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते। रूखी और साफ त्वचा वाले लोगों को देखकर कई बार लोग बुरा भी फील करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि रूखी त्वचा की अपनी भी कई परेशानियां होती हैं। यह स्किन दिखने में एक दम चमड़े जैसी सख़्त होती है। कितनी भी क्रीम या बाजार में मिल रहे उत्पादों का इस्तेमाल कर लें, रूखी और सख़्त स्किन से निजात पाना मुश्किल ही होता है। ड्राई स्किन रहना एक ऐसी समस्या है, जो आपके फेस पर उम्र दर्शाती है। अगर आपकी त्वचा खीची हुई या डीहाइड्रेटिड दिखाई देती है, तो आपकी स्किन टाइप ड्राई है, जिसे अच्छी देखभाल की बेहद ज़रूरत है।
स्किन को अच्छा रखने के लिए आपको सही डाइट भी लेनी होती है। आप जो भी खाते हैं, वह आपके फेस पर सीधा असर डालता है। अंदर और बाहर दोनों ही जगहों से स्किन को अपने पालन-पोषण और मॉइश्चराइज़िंग की ज़रूरत होती है। ऐसे में इंसान प्राकृतिक नुस्खे अपनाने की कोशिश करता है। साथ ही अच्छी और बेहतर डाइट लेते हुए स्किन को मुलायम और टाइट करना पसंद करता है।
आप देखते होंगे कि बॉलीवुड की ज्यादातर सेलिब्रिटीज की स्किन हर मौसम में ग्लो करती है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि वे रोज एक्सरसाइज और अच्छा खाना खाती हैं। अपनी डाइट पर पूरा ध्यान देने के साथ अपनी बॉडी टोनिंग पर भई ध्यान देती हैं। आइए आपको भी बताते हैं ऐसे कुछ घरेलू नुस्खे, जो आपकी स्किन को मुलायम रखने में कामयाब साबित हैं।
सबसे पहले शुरू करते हैं अंदर की ऑयलिंग से। क्या आप जानते हैं कि सूरजमुखी का तेल और जैतून के तेल से लेकर कॉर्न और सरसों के तेल को अपने खाने में इस्तेमाल करें। इसके अलावा आप घी या मक्खन भी अपने खाने में शामिल कर सकते हैं। इन्हें खाने में शामिल करने से आपके फेस पर ग्लो आता है और स्किन चमकदार रहती है। साथ ही एक छोटा चम्मच घी अपने खाने में अलग से प्रयोग में लाएं। बादाम का तेल, ड्राई स्किन को बेहतर करने के लिए काफी लाभकारी माना जाता है। जब तक नेवल एक छोटा चम्मच बादाम के तेल को पूरी तरह सोख न ले, तब तक अपनी नेवल पर थपकी देते रहे।
चेहरे को रोज़ मॉइश्चराइज़ करना बेहद ज़रूरी होता है। इसके अलावा आप विटामिन-ई या बादाम के तेल को एक छोटे चम्मच में लेकर अपनी स्किन के ड्राई हिस्सों पर मसाज करें। मैंने अभी कुछ दिनों पहले एक नया तेल तैयार किया है। यकीन मानिए यह तेल एक मैजिक की तरह काम करने वाला है। करीब 10 फ्रंगीपानी फूल (एक ऐसे फूल, जो एक प्रकार के ट्रॉपिकल एमेरिकन पेड़ पर विकसित होता है), गेहूं के अंकुर और जैतून के तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर एक हफ्ते के लिए ग्लास के जार में रखें। फिर इसे छान कर अपनी त्वचा पर लगाएं। इसके उपयोग से आपको अपनी फाइन लाइन्स और झुर्रियों से छुटकारा मिलेगा।
एक और प्राकृतिक नुस्खा तैयार करने के लिए 10 अंजीर को मैश कर लें। उसमें एक मुट्ठी अखरोट का पेस्ट मिक्स करें। फिर थोड़ा दूध मिलाकर अपनी त्वचा पर लगाएं। जब मेरी स्किन लेदर जैसी दिखाई देती है, तो ऐसे में मैं ताज़ा क्रीम का इस्तेमाल करती हूं। करीब 15 मिनट तक इस मिक्सचर को अपनी स्किन पर लगाने के बाद छाछ या ताज़ा दूध की मदद से क्रब करें और इसे निकाल दें।
मैं कई ऐसे लोगों से मिली हूं जो सनक्रीन को लेकर उलझन में रहते हैं। किस एसपीएफ में कौन-सा मॉइश्चराइज़िन एजेंट उपलब्ध होता है, उन्हें पता नहीं होता। जिन लोगों की स्किन ड्राई है, वे हमेशा ऐसा एसपीएफ चुनें, जिसे में स्किन को मॉइश्चराइज़ और पालन-पोषण के साथ हाइड्रेशन देने की शक्ति हो।
आप घर पर खुद के लिए मॉइश्चराइज़िंग स्प्रे मिस्ट भी तैयार कर सकते हैं। करीब 100 मि. ली. गुलाब जल में एक छोटा चम्मच शहद मिक्स करे। अच्छी तरह शेक करके इसे अपने चेहरे और गर्दन पर छिड़कें। स्किन पर इसे पूरी तरह सूखने दें। ये स्किन को मॉइश्चराइज़ करने के साथ टोन भी करेगा।
ज़्यादातर फलों में अल्फा हाईड्रॉक्सिल एसिड मौजूद होता है, जो त्वचा का पालन-पोषण करने में मदद करते हैं। केले को शहद में मैश करने से काफी अच्छा फेस पैक तैयार होता है। ऐसे ही आप एवाकाडो को एक छोटे चम्मच ताज़ा क्रीम में मिक्स करें और उसमें कुछ बूंदें शहद की भी मिक्स करें। यह मास्क स्किन को हाईड्रेट रखेगा।
खुबानी के जैम को एक छोटे चम्मच दूध के पाउडर में मिक्स करें। थोड़े पानी के साथ इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ मिनटों के लिए लगा रहने दें। ठंडे पानी से फेस को साफ करके तोलिये से पोंछ लें।
एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि कभी-भी फेस को साफ करने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। गर्म पानी आपकी स्किन को ड्राई करेगा। हमेशा गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें और बाद में ठोडा पानी छिड़कें। यह चेहरे से डाईनेस को खत्म करते हुए ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देगा। ऐसा करते हुए आप प्राकृतिक सामग्रियों के इस्तेमाल से अपनी स्किन को ड्राई होने से बचा सकते हैं।(एजेंसी)

Rajesh Pandey

राजेश पांडेय, देहरादून (उत्तराखंड) के डोईवाला नगर पालिका के निवासी है। पत्रकारिता में  26 वर्ष से अधिक का अनुभव हासिल है। लंबे समय तक हिन्दी समाचार पत्रों अमर उजाला, दैनिक जागरण व हिन्दुस्तान में नौकरी की, जिनमें रिपोर्टिंग और एडिटिंग की जिम्मेदारी संभाली। 2016 में हिन्दुस्तान से मुख्य उप संपादक के पद से त्यागपत्र देकर बच्चों के बीच कार्य शुरू किया।   बच्चों के लिए 60 से अधिक कहानियां एवं कविताएं लिखी हैं। दो किताबें जंगल में तक धिनाधिन और जिंदगी का तक धिनाधिन के लेखक हैं। इनके प्रकाशन के लिए सही मंच की तलाश जारी है। बच्चों को कहानियां सुनाने, उनसे बातें करने, कुछ उनको सुनने और कुछ अपनी सुनाना पसंद है। पहाड़ के गांवों की अनकही कहानियां लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं।  अपने मित्र मोहित उनियाल के साथ, बच्चों के लिए डुगडुगी नाम से डेढ़ घंटे के निशुल्क स्कूल का संचालन किया। इसमें स्कूल जाने और नहीं जाने वाले बच्चे पढ़ते थे, जो इन दिनों नहीं चल रहा है। उत्तराखंड के बच्चों, खासकर दूरदराज के इलाकों में रहने वाले बच्चों के लिए डुगडुगी नाम से ई पत्रिका का प्रकाशन किया।  बाकी जिंदगी की जी खोलकर जीना चाहते हैं, ताकि बाद में ऐसा न लगे कि मैं तो जीया ही नहीं। शैक्षणिक योग्यता - बी.एससी (पीसीएम), पत्रकारिता स्नातक और एलएलबी, मुख्य कार्य- कन्टेंट राइटिंग, एडिटिंग और रिपोर्टिंग

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button