गांवों और आसपास के सभी तालाबों का एक साल में होगा पुनर्जीवनः तीरथ

0
88
पर्यावरण दिवस पर मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने नई दिल्ली स्थित उत्तराखंड सदन में रुद्राक्ष का पौधा लगाया।
 
देहरादून। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने विश्व पर्यावरण दिवस पर अपने जीएमएस रोड स्थित भागीरथीपुरम आवास में जामुन का पौधा लगाया। मुख्यमंत्री ने नई दिल्ली स्थित उत्तराखंड सदन में रुद्राक्ष का पौधा लगाया।
रावत ने राज्य के सभी गांवों एवं आस-पास के क्षेत्रो में उन सभी तालाबों/जल निकायों का एक वर्ष में पुनर्जीवन करने की घोषणा की, जो राजस्व अभिलेखों में दर्ज हैं।
उन्होंने कहा कि वित्तीय वर्ष 2022-23 में जलवायु परिवर्तन सम्बन्धी कार्यों को मुख्यधारा में लाने के लिए राज्य में क्लाइमेंट बजटिंग शुरू की जाएगी।
मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों से अपील की, प्रत्येक व्यक्ति एक -एक पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण में महत्वपूर्ण योगदान दें।  उन्होंने कहा कि इस वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस की थीम पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली है।
पर्यावरणविद स्वर्गीय सुंदरलाल बहुगुणा जी की स्मृति में आयोजित वर्चुअल श्रद्धांजलि कार्यक्रम में मुख्यमंत्री रावत ने कहा कि बहुगुणा जी का जीवन समाज के लिए समर्पित रहा, उनके इस त्याग और समर्पण को कोई कभी भुला नहीं सकता।
उन्होंने कहा कि बहुगुणा जी ने पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने के लिए कई आंदोलन किए।  सीएम ने छात्र संगठन से जुड़े होने के दौरान बहुगुणा जी से हुई मुलाकात को भी याद किया।

 

Keywords:- Environment Day 2021, Ecological restoration, Chief Minister, Tirath Singh Rawat, Sundar Lal Bahuguna, Climate budgeting in Uttarakhand

 

LEAVE A REPLY