Featuredfood

समय पर मानसूनी बारिश ने बढ़ाया बाजार में प्याज

खरीफ मौसम के लिए आलू का रकबा पिछले साल के बुवाई रकबे से करीब 12 फीसदी अधिक होगा

नई दिल्ली। न्यूज लाइव

इस साल अच्छी और समय पर हुई मानसूनी बारिश ने खरीफ फसलों, जिसमें प्याज तथा टमाटर और आलू जैसी अन्य बागवानी फसलें शामिल हैं, को काफी बढ़ावा दिया है। राज्य सरकारों के साथ कृषि मंत्रालय के आकलन के अनुसार, खरीफ मौसम के लिए प्याज, टमाटर और आलू जैसी प्रमुख सब्जियों की बुवाई के रकबे में पिछले साल के मुकाबले उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है।

पिछले साल के मुकाबले रबी-2024 मौसम में प्याज का उत्पादन थोड़ा कम होने के बावजूद घरेलू बाजार में प्याज की उपलब्धता संतोषजनक है। प्याज की फसल तीन मौसमों में प्राप्त की जाती है: मार्च-मई में रबी, सितंबर-नवंबर में खरीफ और जनवरी-फरवरी में देर की खरीफ। उत्पादन के मामले में, रबी फसल कुल उत्पादन का लगभग 70% होती है, जबकि खरीफ और देर की खरीफ दोनों मिलकर 30% उत्पादन करते हैं।

इस साल खरीफ प्याज के तहत लक्षित क्षेत्र 3.61 लाख हेक्टेयर है, जो पिछले साल की तुलना में 27% अधिक है। शीर्ष खरीफ प्याज उत्पादक राज्य कर्नाटक में, 1.50 लाख हेक्टेयर के लक्षित क्षेत्र के 30% रकबे में बुवाई पूरी हो चुकी है और अन्य प्रमुख उत्पादक राज्यों में भी बुवाई की प्रगति अच्छी है।

बाजार में वर्तमान में उपलब्ध प्याज रबी-2024 की फसल है, जिसकी कटाई मार्च-मई, 2024 के दौरान हुई है। रबी-2024 का अनुमानित उत्पादन 191 लाख टन है, जो प्रति माह लगभग 17 लाख टन की घरेलू खपत को पूरा करने के लिए पर्याप्त है और निर्यात पर एक लाख टन प्रति माह से कम पर प्रतिबंध जारी है। इसके अलावा, इस वर्ष रबी की फसल की कटाई के दौरान और उसके बाद शुष्क मौसम की स्थिति ने प्याज के भंडारण नुकसान को कम करने में मदद की है। प्याज की कीमतें स्थिर हो रही हैं क्योंकि किसानों द्वारा बाजार में जारी रबी प्याज की मात्रा बढ़ रही है। इसका कारण है – मंडी की कीमतों में वृद्धि और मानसून की बारिश की शुरुआत, क्योंकि उच्च वायुमंडलीय नमी भंडारण नुकसान की संभावना को बढ़ा देती है।

हालांकि आलू मूल रूप से रबी की फसल है, लेकिन कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, मेघालय, महाराष्ट्र और तमिलनाडु में कुछ मात्रा में खरीफ आलू का उत्पादन होता है। सितंबर से नवंबर के दौरान कटाई की जाने वाली खरीफ आलू की फसल बाजार में उपलब्धता बढ़ाती है। इस साल खरीफ आलू के तहत रकबा पिछले साल के मुकाबले 12% बढ़ाने का लक्ष्य है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड ने लगभग पूरे लक्षित बुवाई क्षेत्र को कवर कर लिया है, जबकि कर्नाटक और अन्य राज्यों में बुवाई की प्रगति अच्छी है।

डीएएफडब्ल्यू के आंकड़ों के अनुसार, इस साल 273.2 लाख टन रबी आलू कोल्ड स्टोरेज में संग्रहित किया गया था, जो खपत की मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त है। मार्च से दिसंबर तक भंडारण अवधि के दौरान कोल्ड स्टोरेज से निकलने वाली आलू की दर आलू की कीमतें को नियंत्रित करती हैं।

कृषि मंत्रालय द्वारा राज्य सरकार के साथ किए गए आकलन के अनुसार, इस वर्ष लक्षित खरीफ टमाटर रकबा 2.72 लाख हेक्टेयर है, जबकि पिछले वर्ष 2.67 लाख हेक्टेयर में बुवाई की गई थी।

आंध्र प्रदेश के चित्तूर और कर्नाटक के कोलार, जैसे प्रमुख उत्पादक क्षेत्रों में फसल की स्थिति अच्छी बताई गई है। कोलार में, टमाटर की तुड़ाई शुरू हो गई है और अब से कुछ दिनों के भीतर बाजार में आ जाएगी। चित्तूर और कोलार में जिला बागवानी अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार, इस वर्ष टमाटर की फसल पिछले वर्ष की तुलना में काफी बेहतर है। मध्य प्रदेश, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र और तमिलनाडु जैसे प्रमुख उत्पादक राज्यों में खरीफ टमाटर के रकबे में पिछले वर्ष की तुलना में काफी वृद्धि होने की संभावना है।- PIB

Rajesh Pandey

राजेश पांडेय, देहरादून (उत्तराखंड) के डोईवाला नगर पालिका के निवासी है। पत्रकारिता में  26 वर्ष से अधिक का अनुभव हासिल है। लंबे समय तक हिन्दी समाचार पत्रों अमर उजाला, दैनिक जागरण व हिन्दुस्तान में नौकरी की, जिनमें रिपोर्टिंग और एडिटिंग की जिम्मेदारी संभाली। 2016 में हिन्दुस्तान से मुख्य उप संपादक के पद से त्यागपत्र देकर बच्चों के बीच कार्य शुरू किया।   बच्चों के लिए 60 से अधिक कहानियां एवं कविताएं लिखी हैं। दो किताबें जंगल में तक धिनाधिन और जिंदगी का तक धिनाधिन के लेखक हैं। इनके प्रकाशन के लिए सही मंच की तलाश जारी है। बच्चों को कहानियां सुनाने, उनसे बातें करने, कुछ उनको सुनने और कुछ अपनी सुनाना पसंद है। पहाड़ के गांवों की अनकही कहानियां लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं।  अपने मित्र मोहित उनियाल के साथ, बच्चों के लिए डुगडुगी नाम से डेढ़ घंटे के निशुल्क स्कूल का संचालन किया। इसमें स्कूल जाने और नहीं जाने वाले बच्चे पढ़ते थे, जो इन दिनों नहीं चल रहा है। उत्तराखंड के बच्चों, खासकर दूरदराज के इलाकों में रहने वाले बच्चों के लिए डुगडुगी नाम से ई पत्रिका का प्रकाशन किया।  बाकी जिंदगी की जी खोलकर जीना चाहते हैं, ताकि बाद में ऐसा न लगे कि मैं तो जीया ही नहीं। शैक्षणिक योग्यता - बी.एससी (पीसीएम), पत्रकारिता स्नातक और एलएलबी, मुख्य कार्य- कन्टेंट राइटिंग, एडिटिंग और रिपोर्टिंग

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button