ElectionFeaturedNewsPoliticsUncategorizedUttarakhand

Lok Sabha Election 2024 : जानिए उत्तराखंड में किस सीट पर हैं सबसे ज्यादा First Time Voters

सहसपुर क्षेत्र में 18 से 19 साल के मतदाताओं की संख्या सबसे अधिक 3667

देहरादून। न्यूज लाइव

लोकसभा चुनाव 2014 में उत्तराखंड में पांच सीटों पर 18 से 19 साल की आयु के फर्स्ट टाइम वोटर्स की संख्या 1,48,090 है, जिनमें 81509 पुरुष एवं 66572 महिला मतदाता हैं तथा 9 मतदाता थर्ड जेंडर हैं।

लोकसभा के लिए पहली बार मतदान करने वाले युवा मतदाताओं की सबसे अधिक संख्या हरिद्वार संसदीय क्षेत्र में 32,954 है, इसके बाद नैनीताल ऊधमसिंह नगर क्षेत्र 31,340 दूसरे नंबर पर है। इन युवा मतदाताओं की सबसे कम संख्या 24,200 अल्मोड़ा लोकसभा क्षेत्र में है।

वहीं, टिहरी गढ़वाल सीट के अंतर्गत आने वाली सहसपुर विधानसभा क्षेत्र में 18 से 19 साल के मतदाताओं की संख्या राज्य के अन्य किसी विधानसभा क्षेत्र की तुलना में सबसे अधिक 3667 है। अल्मोड़ा के तहत सल्ट विधानसभा क्षेत्र में यह संख्या सबसे कम 1130 है।

अगर हम 18 से 19 साल आयु के पुरुष मतदाताओं की बात करें तो इनकी सबसे ज्यादा संख्या सहसपुर विधानसभा क्षेत्र में 1878 और सबसे कम सल्ट विधानसभा क्षेत्र में 646 है। इस आयु वर्ग में सबसे अधिक महिला मतदाता 1406 डोईवाला विधानसभा क्षेत्र में है, वहीं सबसे कम संख्या 484 सल्ट विधानसभा क्षेत्र में है।

18 से 19 साल आयु के एक हजार से कम पुरुष मतदाताओं वाले विधानसभा क्षेत्रों में टिहरी लोकसभा सीट के घनसाली, प्रतापनगर, टिहरी, राजपुर रोड, देहरादून कैंट, गढ़वाल सीट के देवप्रयाग, लैंसडौन, चौबट्टाखाल( 1000), अल्मोड़ा के धारचूला, डीडीहाट, गंगोलीहाट, सल्ट, रानीखेत, सोमेश्वर, अल्मोड़ा, जागेश्वर तथा नैनीताल ऊधमसिंह सीट के नैनीताल और नानकमत्ता तथा हरिद्वार सीट पर लक्सर विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं।

18 से 19 साल आयु के एक हजार से कम महिला मतदाताओं वाले विधानसभा क्षेत्रों में टिहरी सीट के यमुनोत्री, गंगोत्री, घनसाली, प्रतापनगर, टिहरी, राजपुर रोड, देहरादून कैंट, मसूरी, गढ़वाल सीट के थराली, देवप्रयाग, नरेंद्रनगर, यमकेश्वर, पौड़ी, चौबट्टाखाल, लैंसडौन, अल्मोड़ा सीट के धारचूला, डीडीहाट, पिथौरागढ़, गंगोलीहाट, कपकोट, सल्ट, रानीखेत, सोमेश्वर, अल्मोड़ा, जागेश्वर, चंपावत, नैनीताल ऊधमसिंह नगर सीट के लालकुआं, भीमताल, नैनीताल, बाजपुर, सितारगंज, नानकमत्ता, खटीमा, हरिद्वार सीट के ऋषिकेश, हरिद्वार, ज्वालापुर, अल्मोड़ा. रुड़की, खानपुर व लक्सर शामिल हैं।

अधिक जानकारी के लिए देखें- PC wise Polling Stations & Electors Details (28.03.2024)

Contact Us:

Rajesh Pandey

राजेश पांडेय, देहरादून (उत्तराखंड) के डोईवाला नगर पालिका के निवासी है। पत्रकारिता में  26 वर्ष से अधिक का अनुभव हासिल है। लंबे समय तक हिन्दी समाचार पत्रों अमर उजाला, दैनिक जागरण व हिन्दुस्तान में नौकरी की, जिनमें रिपोर्टिंग और एडिटिंग की जिम्मेदारी संभाली। 2016 में हिन्दुस्तान से मुख्य उप संपादक के पद से त्यागपत्र देकर बच्चों के बीच कार्य शुरू किया।   बच्चों के लिए 60 से अधिक कहानियां एवं कविताएं लिखी हैं। दो किताबें जंगल में तक धिनाधिन और जिंदगी का तक धिनाधिन के लेखक हैं। इनके प्रकाशन के लिए सही मंच की तलाश जारी है। बच्चों को कहानियां सुनाने, उनसे बातें करने, कुछ उनको सुनने और कुछ अपनी सुनाना पसंद है। पहाड़ के गांवों की अनकही कहानियां लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं।  अपने मित्र मोहित उनियाल के साथ, बच्चों के लिए डुगडुगी नाम से डेढ़ घंटे के निशुल्क स्कूल का संचालन किया। इसमें स्कूल जाने और नहीं जाने वाले बच्चे पढ़ते थे, जो इन दिनों नहीं चल रहा है। उत्तराखंड के बच्चों, खासकर दूरदराज के इलाकों में रहने वाले बच्चों के लिए डुगडुगी नाम से ई पत्रिका का प्रकाशन किया।  बाकी जिंदगी की जी खोलकर जीना चाहते हैं, ताकि बाद में ऐसा न लगे कि मैं तो जीया ही नहीं। शैक्षणिक योग्यता - बी.एससी (पीसीएम), पत्रकारिता स्नातक और एलएलबी, मुख्य कार्य- कन्टेंट राइटिंग, एडिटिंग और रिपोर्टिंग

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button