Blog LiveFeaturedhealth

पहाड़ी पैडलर्सः पर्यावरण के लिए युवाओं की मुहिम

सॉफ्टवेयर इंजीनियर गजेंद्र रमोला, पहाड़ी पैडलर के संस्थापक हैं। पहाड़ी पैडलर साइकिल पर भ्रमण करने वाले युवाओं का दल है, जो पर्यावरण को हराभरा और स्वच्छ बनाने की पैरोकारी ही नहीं करता, बल्कि लोगों को प्रेरित भी करता है, आइए हम सभी मिलकर अपनी इस धरोहर का संरक्षण करें।
रमोला जी बताते हैं कि उनका उद्देश्य खासकर युवाओं को ईंधन बचाने की पहल में विशेष भागीदारी के साथ शामिल करना है। पहाड़ी पैडलर राज्य के उन सभी डेस्टिनेशन पर जाना चाहता है, जो प्रकृति के सौंदर्य का प्रतिनिधित्व करते हों और हम यह बताने की कोशिश करते हैं कि उत्तराखंड की प्राकृतिक विरासत को संभालकर रखना हम सभी की जिम्मेदारी है।
22 मार्च की सोमवार सुबह सात बजे पहाड़ी पैडलर्स देहरादून जिला के डोईवाला ब्लाक स्थित खैरी वनबाह क्षेत्र में स्थित मां नलोंवाली देवी के मंदिर में पहुंचे।
जहां स्थानीय निवासी सुरेश खालसा ने उनको मंदिर के महत्व तथा पास ही स्थित जल स्रोत और उसमें उगने वाले सुसवा साग के बारे में विस्तार से बताया।
कृपया हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करके जहां आप नये वीडियो का नोटिफिकेशन प्राप्त करोगे, वहीं हमारा उत्साहवर्धन भी होगा।

Rajesh Pandey

राजेश पांडेय, देहरादून (उत्तराखंड) के डोईवाला नगर पालिका के निवासी है। पत्रकारिता में  26 वर्ष से अधिक का अनुभव हासिल है। लंबे समय तक हिन्दी समाचार पत्रों अमर उजाला, दैनिक जागरण व हिन्दुस्तान में नौकरी की, जिनमें रिपोर्टिंग और एडिटिंग की जिम्मेदारी संभाली। 2016 में हिन्दुस्तान से मुख्य उप संपादक के पद से त्यागपत्र देकर बच्चों के बीच कार्य शुरू किया।   बच्चों के लिए 60 से अधिक कहानियां एवं कविताएं लिखी हैं। दो किताबें जंगल में तक धिनाधिन और जिंदगी का तक धिनाधिन के लेखक हैं। इनके प्रकाशन के लिए सही मंच की तलाश जारी है। बच्चों को कहानियां सुनाने, उनसे बातें करने, कुछ उनको सुनने और कुछ अपनी सुनाना पसंद है। पहाड़ के गांवों की अनकही कहानियां लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं।  अपने मित्र मोहित उनियाल के साथ, बच्चों के लिए डुगडुगी नाम से डेढ़ घंटे के निशुल्क स्कूल का संचालन किया। इसमें स्कूल जाने और नहीं जाने वाले बच्चे पढ़ते थे, जो इन दिनों नहीं चल रहा है। उत्तराखंड के बच्चों, खासकर दूरदराज के इलाकों में रहने वाले बच्चों के लिए डुगडुगी नाम से ई पत्रिका का प्रकाशन किया।  बाकी जिंदगी की जी खोलकर जीना चाहते हैं, ताकि बाद में ऐसा न लगे कि मैं तो जीया ही नहीं। शैक्षणिक योग्यता - बी.एससी (पीसीएम), पत्रकारिता स्नातक और एलएलबी, मुख्य कार्य- कन्टेंट राइटिंग, एडिटिंग और रिपोर्टिंग

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button